आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे | Army Ki Taiyari Kaise Kare | Rojagar Sahayta

आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे

Army Ki Taiyari Kaise Kare-

Table Of Content –

  1. सामान्य परिचय
  2. अवसरों की तलाश
  3. दस्तावेज तैयार
  4. पात्रता
  5. 1600 मीटर दौड़
  6. आर्मी भर्ती तैयारी

भारतीय सेना युवा पीढ़ी के लिए सबसे पसंदीदा और पसंदीदा क्षेत्र बन गई है। एक समय था जब यह कहा जाता था कि उन्हें युवा लड़कों को भारतीय सेना में आने और शामिल होने के लिए मजबूर करना पड़ता है। निस्संदेह, भारतीय सेना के मानकों में पिछले 2 दशकों में काफी सुधार हुआ है, इसीलिए युवा इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।

रोजगार सहायता आपको इस आर्टिकल में आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे इस विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा अगर आप भी इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं या उनके बारे में जानकारी चाहते हैं तो इसे पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें –

अवसरों की तलाश करें:-

पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह आगामी अवसरों की तलाश है। यदि आगामी महीनों में आपके राज्य में कोई रैली होती है, तो आप इसे 2 या 3 महीने से पहले अच्छी तरह से देख पाएंगे। अपने राज्य में सभी आगामी भारतीय सेना भर्ती के साथ खुद को अपडेट रखें।

अपने दस्तावेज़ व्यवस्थित करें (Army Ki Taiyari Kaise Kare)-

एक बार जब आप जानते हैं कि आपके राज्य में किसी भी समय पास में एक भर्ती होगी, तो आपका अगला कदम आपके सभी दस्तावेजों को तैयार करने का होना चाहिए। आप सिर्फ इसलिए बाहर नहीं निकलना चाहते क्योंकि आपने अपने दस्तावेज तैयार नहीं किए हैं। इसलिए, कम से कम 1 या 2 महीने से पहले अपने सभी दस्तावेजों के साथ तैयार रहें।

निम्नलिखित दस्तावेज हैं जो भर्ती दिवस पर आवश्यक हैं (indian army ke liye kya kya chahiye): –

  1. कक्षा 10 वीं का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र (उस पर जन्म की तारीख)
  2. कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्क शीट (पद के लिए आवेदन किया हुआ)।
  3. राज्य के अधिवास से आवेदन, जाति प्रमाण पत्र (कास्ट सर्टिफिकेट),
  4. गाँव के सरपंच द्वारा हस्ताक्षरित फोटो के साथ चरित्र प्रमाण पत्र (6 महीने से अधिक पुराना नहीं)।
  5. स्कूल प्रिंसिपल / कॉलेज हेडमास्टर द्वारा जारी किया गया चरित्र प्रमाण पत्र।
  6. एनसीसी प्रमाण पत्र, रिलेशनल सर्टिफिकेट और उत्कृष्ट खिलाड़ी प्रमाण पत्र जैसे अतिरिक्त दस्तावेजों को एक संबंधित अधिकारी से सत्यापित किया जाना चाहिए।
  7. मूल / प्रधानपाठक या राजपत्रित रैंक अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित प्रत्येक दस्तावेज की एक फोटोकॉपी के साथ मूल रूप से आपके पास सभी उपर्युक्त दस्तावेज होने चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रता आवश्यक है-

  1. सेना भर्ती प्रक्रिया: सबसे पहले, आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, फिर भर्ती के लिए अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा। आपको उस एडमिट कार्ड को भर्ती ग्राउंड में ले जाना होगा, क्योंकि यह वहां चेक किया जाएगा।
  2. मैं आपको जल्द से जल्द रैली के मैदान तक पहुंचने का सुझाव दूंगा, क्योंकि, आप जितनी जल्दी वहां पहुंचेंगे, आपके रेसिंग राउंड की अग्रिम पंक्ति में खड़े होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। और मुझ पर भरोसा रखो यह बहुत मदद करता है।
  3. एक बार जब आप लाइन में होंगे, तो एडमिट कार्ड के साथ-साथ आपकी हाइट भी चेक की जाएगी। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि भौतिक मानकों को सामान्य से सबसे अच्छा लेने के लिए सामान्य से उठाया जा सकता है।
  4. उसके बाद, आपको भर्ती के रेसिंग भाग के लिए एक समूह में वर्गीकृत किया जाएगा। क्वालीफाइंग रेस के बाद, आपकी छाती को मापा जाएगा, फिर आप आगे की शारीरिक परीक्षा जैसे पुल अप्स और बैलेंसिंग के लिए जाएंगे। उसके बाद मेडिकल दौर आता है, और अंत में लिखित परीक्षा।
  5. अंत में, मेरिट सूची बनाई जाती है। शारीरिक से लेकर लिखित परीक्षा तक के आपके सभी अंकों की गणना एक साथ की जाती है, और उन अंकों के आधार पर यह तय किया जाएगा कि आपका नाम कटऑफ सूची में आना चाहिए या नहीं।

आर्मी की तैयारी कैसे करें-

सबसे पहले 1600 मीटर दौड़ पार करने के लिए तैयारी करें।
कुछ विद्यार्थी 1600 मीटर दौड़ को पास करने के लिए 7 से 8 किलोमीटर रोजाना दौड़ लगाते हैं। हम आपको यह सलाह देते हैं कि आप 7 से 8 किलोमीटर दौड़ने की बजाय 1600 मीटर दौड़ की प्रैक्टिस करें तो यह ज्यादा अच्छा होगा।
16 मीटर दौड़ का अभ्यास करते समय समय को ध्यान में रखना ना भूलें। अपनी घड़ी पर समय लगा कर ही 1600 मीटर दौड़ का अभ्यास करें।
शारीरिक परीक्षण की तैयारी करने के दौरान लिखित परीक्षा को नजरअंदाज ना करें। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान की तैयारी करने के लिए आप पिछले वर्षों के पेपर इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।
लिखित परीक्षा में गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान और एटीट्यूड प्रश्न पूछे जाएंगे।

Army Ki Taiyari कैसे शुरू करें?

सबसे पहले, आपको एक मजबूत इच्छाशक्ति रखने की आवश्यकता है, क्योंकि तभी आप अपनी सीमाओं को धक्का दे पाएंगे। यदि आपने तय कर लिया है कि आप कल से दौड़ना शुरू कर देंगे, तो उससे चिपके रहें, सुस्त न रहें।

दौड़ने के लिए एक अच्छी जोड़ी जूते खरीदें। मुझे पता है कि इस आधुनिक दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं करता है, लेकिन नंगे पैर चलने की कोशिश नहीं करते हैं। इससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है, और सबसे बुरी बात यह है कि अगर आपको अपने पैर के तलवे में चोट लगी है, तो सेना में शामिल होने का आपका सपना बर्बाद हो जाएगा।

Leave a Comment